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अपनाएं ये तरीके, अगर आपको भी होता है पीरियड्स में दर्द

महिलाओं का मासिक धर्म और दर्द से नाता काफी पुराना है। यूं तो कुछ महिलाएं पीरियड्स में दर्द को आसानी से सह लेती हैं, लेकिन वहीं कभी-कभी उसे सहना महिला के लिए काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में जरूरत पड़ती है उन तरीकों को अपनाने की, जिससे आपको थोड़ी राहत मिल सके। तो आईए जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में-

सिकाई की मदद से पीरियड्स के दौरान दर्द को काफी कम किया जा सकता है।

मसाज भी दर्द कम करने में आपकी मदद कर सकता है। मसाज थेरेपी न सिर्फ तुरंत दर्द में आराम करती है, बल्कि बाद में आपको काफी देर तक राहत मिलती है। आप अपने पेट के कुछ प्वाइंटस पर प्रेशर देकर अपने दर्द से निजात पा सकती हैं।

आप डॉक्टर की सलाह पर कुछ पेनकिलर की मदद से भी दर्द को काफी कम कर सकती हैं।

मासिक धर्म के दौरान लिक्विड की मात्रा बढ़ाने से भी दर्द में काफी राहत मिलती है। इस दौरान पानी व नारियल पानी जैसी चीजों का सेवन आपको दर्द से काफी हद तक राहत देगा। साथ ही आप अपनी कॉफी को कैफीन फ्री अदरक वाली चाय, मिंट टी या नींबू वाले गुनगुने पानी से स्विच कर दें।

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