Monday , September 21 2020
Home / व्यापार / अगर 10 लाख रुपए से अधिक है वार्षिक आय तो बंद होगी घरेलू गैस सब्सिडी

अगर 10 लाख रुपए से अधिक है वार्षिक आय तो बंद होगी घरेलू गैस सब्सिडी

नई दिल्ली। घरेलू गैस सब्सिडी वाले लोगों के लिए एक दुख भरी खबर मिल सकती है। आपको बता दें कि अगर आपकी वार्षिक आय 10 लाख रुपए से ज्यादा है तो जल्द ही आपको घरेलू गैस यानी एलपीजी सिलिंडर पर सब्सिड मिलनी बंद हो सकती है।

आयकर विभाग उन व्यक्तिगत करदाताओं का ब्योरा जल्द ही पेट्रोलियम मंत्रालय को देगा जिनकी वार्षिक आय 10 लाख रुपए से ज्यादा है। सरकार के इस कदम का उद्देश्य ऊंची आयवर्ग के लोगों को रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी प्रभावी तरीके से रोकना है।

दोनों सरकारी विभाग के बीच हुए समझौते के तहत आयकर विभाग इस तरह के लोगों के नाम के साथ साथ उनके पैन, जन्मतिथि, उपलब्ध पते, ईमेल आईडी तथा मोबाइल नंबर की जानकारी भी मंत्रालय को देगा ताकि पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय उन एलपीजी उपभोक्ताओं का पता लगा सके जो निर्धारित नियमों के विपरीत सब्सिडी ले रहे हैं तथा स्वैच्छिक रूप से गैस सब्सिडी नहीं छोड़ी है।
आयकर विभाग और मंत्रालय इस बारे में शीघ्र ही एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करेगा ताकि इस जानकारी की गोपनीयता तथा रक्षा सुनिश्चित की जा सके। विभाग के शीर्ष निर्णायक संगठन केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इस कदम को मंजूरी दी है।

ये कदम सरकार के उस फैसले के बाद उठाया गया है जिसके तहत उसने कहा था कि 10 लाख रुपए से ज्यादा वार्षिक आय वाले करदाताओं को सब्सिडी वाली गैस नहीं मिलेगी।

एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय को ये डेटा मिलने से 10 लाख रुपए वार्षिक आय वाले करदाताओं को गैस सब्सिडी मिलना खुद ब खुद बंद हो जाएगी।

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

सर्दियों में कीजिए इन फूड्स का सेवन,मिलेंगी शरीर को गर्मी

लड़कियों की इन अदाओं के दीवाने होते हैं लडक़े!

ज्यादात्तर लड़कियां पसंद करती हैं दाढ़ी वाले पुरुष?

ऐसे कीजिए गर्लफ्रैंड को खुश,जानिए टिप्स

गर्म दूध और गुड़ का कीजिए सेवन, ये बीमारियां होगी दूर!

Loading...