Home / लाइफस्टाइल / अगर कम उम्र में दिखे बुढ़ापा तो अपनाएं ये टिप्स

अगर कम उम्र में दिखे बुढ़ापा तो अपनाएं ये टिप्स

आजकल की लाइफ स्टाइल की वजह से कम उम्र में बुढ़ापा आना आम बात है, क्योंकि ऑफिस हो या घर सभी जगह पर काम की अधिकता की वजह से इंसान जल्द थकान महसूस करता है। इसी वजह से कम उम्र में बढ़ापा झलकने लग जाता है। कुछ विशेषज्ञ की मानें तो ऐसा आत्मविश्वास में जबरदस्त कमी, खाने में पोषक तत्वों की कमी, तैलीय और मिर्च युक्त पदार्थों, ज्यादा चाय-कॉफी, एल्कोहल, आदि के सेवन से यह समस्या उत्पन्न होती है। कम उम्र में बुढ़ापा कौन होना चाहेगा, शायद कोई भी नहीं। कुछ एक्सपर्ट की मानें तो ऐसा आत्मविश्वास में जबरदस्त कमी, खाने में पोषक तत्वों की कमी, तैलीय और मिर्च युक्त खाद्य पदार्थों, ज्यादा चाय-कॉफी, एल्कोहल, धूम्रपान आदि के सेवन से यह समस्या हो सकती है। इन्हीं वजह से त्वचा पर झुर्रियां नजर आने लगती है, जो कि कम वक्त में बुढ़ापा दिखना शुरू हो जाता है। ऐसे में हमें पहले से ही सचेत हो जाना ही जरूरी है। अगर आपको भी ऐसा महसूस हो रहा है या फिर आप कम समय में बूढ़ा नहीं दिखना चाहते तो उपर्युक्त बातों को ध्यान में रखना चाहिए।  नुकसानदायक चीजों को अवाइड करना शुरू करें और हर्बल नुस्खें अपनाने चाहिए। कुछ चुनिंदा हर्बल नुस्खें हैं, जिनका उपयोग कर आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं।

सेब और दूध का उपाय

सेब को कुचल कर उसमें कुछ मात्रा में कच्चा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। जब सूख जाए तो इसे धो लीजिए। ऐसा सप्ताह में कम से कम 4 बार करना चाहिए, इसका असर जल्द दिखाई देने लगेगा।

टमाटर, दही और आटा करें इस्तेमाल

2 टमाटर पीस लीजिए। पीसे हुए टमाटर में 3 चम्मच दही और 2 चम्मच जौ का आटा मिलाएं। चेहरे पर इस मिश्रण को कम से कम 20 मिनट के लिए लगाकर रख दीजिए। ये त्वचा में कसाव लाता है, जिससे झुर्रियां कम होने लगती हैं। इस उपाय को सप्ताह में 2 बार कम से कम एक माह तक उपयोग में लाना चाहिए।

यह भी पढ़े

नस ब्लाकेज से बचने के लिए अपनाये ये आसान उपाय

Loading...