Saturday , February 24 2018
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / केसर के इन फायदों से अनजान होंगे आप

केसर के इन फायदों से अनजान होंगे आप

केसर का इस्तेमाल समान्यतः खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए पूरी तरह किया जाता है। केसर का उपयोग ब्यूटी प्रोड्क्टस और मेडिसन में भी किया जाता है. इसके सेहतमंद फायदों के बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है। आज हम आपको केसर के कुछ एेसे फायदों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आप शायद ही जानते होगे।

आइए जानें, केसर के ऐसे ही फायदों के बारे में…

1. बुखार को दूर करना

केसर बुखार, सर्दी, जुकाम को दूर करने में बहुत ही सहायक है। एक गिलास दूध में चुटकी भर केसर और शहद मिलाकर पीएं। इसके अलावा आप केसर में पानी डालकर उसका पेस्ट भी बनाएं। इस पेस्ट को गर्दन, छाती पर लगाने से सर्दियों में होने वाली बीमारियों से पूरी तरह राहत मिलती है।

2. सिर दर्द करें ठीक

केसर के साथ चंदन को मिलाकर माथे पर लगाने से आखें, दिमाग को ऊर्जा पहुंचाती है। इस पेस्ट के इस्तेमाल से सिर दर्द से बहुत राहत मिलती है।

3. चेहरे की खूबसूरती बढ़ाएं

केसर में चंदन और दूध मिलाकर फेस पैक तैयार करें। पैक को 20 मिनट के लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 1-2 बार लगाने से चेहरे की रंग में फर्क दिखाई देन लगेगा।

4. उम्र बढ़ने से रोकना

इसमें एंटी- ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो व्यक्ति की उम्र नहीं बढ़ने देता। कच्चे पपीते में चुटकी भर केसर मिलाकर लगाने से चेहरे को साफ, रोग मुक्त, सुंदर, मुलायम बनाए रखता है।

आज ही लड़कियों के ब्यूटी टिप्स को करें हैक, दिखें हैंडसम और डूड!

Loading...
Loading...