Home / भारत / वी.के. सिंह ने कहा, ‘भारत किसी भी देश पर विकास परियोजनाएं नहीं थोपता’

वी.के. सिंह ने कहा, ‘भारत किसी भी देश पर विकास परियोजनाएं नहीं थोपता’

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी.के. सिंह ने यह कहा कि भारत ने 61 देशों को कुल तकरीबन 25.7 अरब डालर के बराबर 262 कर्ज सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं लेकिन इस देश ने कभी दूसरे देश पर कोई भी विकास परियोजनाएं थोपी नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि भारत ने जो कर्ज सुविधा दी है, वह अघिकतर अफ्रीकी देशों, दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य एशिया, लातिन अमरीका तथा छोटे द्विपीय देशों को दी हैं। यह सुविधा स्वच्छ ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों के लिए दी गई हैं। विदेश मंत्रालय, एक्जिम बैंक तथा अंतर्राष्ट्रीय सौर संघ द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने यह महत्वपूर्ण बात कही। आपको बता दे की इस कार्यक्रम का मकसद सौर ऊर्जा के क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाएं क्रियान्वित कर रही सभी संबंधित पक्षों को एक मंच पर लाना है।

भारतीय सहायता से लाभान्वित विभिन्न देशों के राजनयिकों की मौजूदगी में सिंह ने कहा, ‘‘भारत की विकास सहायता का माडल थोड़ा अलग है। हम इस बात को अत्यधिक तरजीह देते हैं कि जो देश सहायता चाहते हैं, वे स्वयं अपनी परियोजनाओं की पहचान करें।’’ आपको बता दे की उनकी इस टिप्पणी को चीन के साथ जोड़कर देखा जा रहा है। चीन अफ्रीकी महाद्वीप में अरबों डालर लगा रहा है जिसके साथ भारत का परंपरागत रूप से दोस्ताना संबंध रहा है।

स्‍टार्टअप अकादमिक गठबंधन: वैज्ञानिक अनुसंधान और उसके औद्योगिक अनुप्रयोगों के बीच का अंतर होगा कम

Loading...
Loading...