Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है तिल का तेल

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है तिल का तेल

वर्तमान समय में हर महिला का यह सपना होता है कि वो खूबसूरत दिखे खूबसूरत दिखने के लिए वे कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का बखूबी इस्तेमाल करती है लेकिन वे ये नही जानती है कि इन ब्यूटी प्रोडक्ट में हामफूल केमिकल्स होते है जो हमारी स्किन को बहुत अधिक नुकसान पहुँचाते हैं। ऐसे में इनसे बचने के लिए आप तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। जो आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हैं। तिल के तेल से आप निकरि त्वचा और खूबसूरत बाल पा सकती है

आज हम आपको बताने वाले है कि निखरी त्वक्फ के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल कैसे करें।

1. मॉइस्‍चराइजर –

स्किन को मॉइस्‍चराइजर करना भी काफी जरुरी होता हैं स्किन को मॉइस्‍चराइजर करने के लिए आप सुबह – शाम अपने चेहरे पर तिल के तेल का इस्तेमाल करें इससे चेहरे पर निखार आएगा और वो अच्छे से मॉइस्‍चराइज भी हो जाएंगे।

2. सनस्‍क्रीन –

जब भी आप बाहर धूप में जाएं तोस ऐसे में आप अपने चेहरे पर तिल का तेल लगाएं, क्योंकि यह आपकी स्किन को सूरज की तेज किरणों से बचाता। आपको बता दें इस तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन ई मौजूद होते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाकर सनस्क्रीन का काम करते हैं।

3. स्‍क्रब बनाएं –

अगर आप अपनी त्वचा पर निखार पाना चाहते है तो ऐसे में तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकती है इसे इस्तेमाल के लिए दो चम्मच ब्राउन शुगर में यूकेलिप्‍टस का तेल और दो चम्मच तिल का तेल मिलाएं फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें और बीस मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है दूध पीना

 

Loading...
Loading...