Wednesday , January 17 2018
Loading...
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / आरबीआई ने नहीं किया प्रमुख ब्याज दर में कोई बदलाव

आरबीआई ने नहीं किया प्रमुख ब्याज दर में कोई बदलाव

नई दिल्ली। बुधवार को आरबीआई या रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की मौद्रिक नीति समिति ने प्रमुख ब्याज दरों में इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया है, जिससे रेपो रेट 6 प्रतिशत पर, रिवर्स रेपो रेट 5.75 प्रतिशत पर और सीआरआर 4 प्रतिशत पर बरकरार रहे।

यामाहा की ये सुपरबाइक हुई लॉन्च, जानिए कीमत!

वैसे, विशेषज्ञों ने पहले ही अनुमान लगा लिया था कि ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा तथा अब बदलाव नहीं होने से सभी तरह के कर्ज़ों की ब्याज दरें घटने की उम्मीदें अगली समीक्षा तक टल गई हैं। आरबीआई ने वृद्धि के अनुमान को भी 6.7 प्रतिशत पर बरकरार रखा है और केंद्रीय बैंक के मुताबिक वित्तवर्ष 2017-18 की दूसरी छमाही के दौरान खुदरा महंगाई दर 4.2 से 4.6 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

अब अगली समीक्षा फरवरी, 2018 में होगी तथा कर्ज़े सस्ते होने के लिए सभी होमलोन (कार लोन, पर्सनल लोन आदि भी) धारकों को कम से कम दो महीने इंतज़ार करना ही होगा।

अब ऐसे भी हो सकता हैं बिजली-पानी का बिल जमा!

इससे पहले, अगस्त के पहले सप्ताह में की गई समीक्षा के दौरान एमपीसी ने रेपो रेट में 25 बेसिस अंक, यानी 0,25 प्रतिशत की कटौती की थी, और रेपो रेट उस वक्त 6 प्रतिशत पर आया था। अक्टूबर में की गई समीक्षा के दौरान केंद्रीय बैंक ने महंगाई का हवाला देते हुए प्रमुख ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था।

Loading...
Loading...