Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / अब आप भी पढ़ सकेंगे ब्रेल किताब

अब आप भी पढ़ सकेंगे ब्रेल किताब

दिल्ली के एक सामाजिक उद्यम ने यह दावा किया है कि वह ब्रेल किताबों को लेकर एक बहुत ही वैकल्पिक व्यवस्था लेकर आए हैं यानी अब इन किताबों को वह भी पढ़ सकेंगे जो देख सकते हैं। इससे दृष्टिहीन छात्रों को पढ़ाने में बहुत आसानी होगी। ब्रेल किताबें अब तक सिर्फ दृष्टिहीन लोगों तक ही सीमित थी। अब इन नई किताबों में एक ऐसी बेहतरीन तकनीक होगी जिसे दृष्टिहीन लोगों के साथ – साथ देख सकने वाले लोग भी पढ़ सकते हैं।

इस उत्पाद के साथ आने वाले इनक्लूड के सह – संस्थापक पुनीत अरोड़ा ने कहा, करीब पांच सालों के काम और रिसर्च के बाद यह संभव हुआ है। जो किताब हमारे द्वारा पेश की जा रही हैं उसमें देख सकने वाले लोगों को भी कोई भी परेशानी नहीं होगी तथा दृष्टिहीन लोग भी उसे पढ़ सकेंगे। इस उत्पाद को जनवरी में लॉन्च किया गया था और अब कई संस्थान इसका भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं।

अरोड़ा ने कहा, दृष्टिहीन बच्चे चीजों को छूकर समझने या महसूस करने वाली इन्द्रियों पर बहुत अधिक आश्रित होते हैं। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि ब्रेल किताबें तथा इस तरह की अन्य सहायता सामग्री का उपयोग देख सकने वाले लोग नहीं कर पाते हैं। दृष्टिहीन बच्चों के माता – पिता अपने बच्चों को पढ़ा सकने में असमर्थ होते हैं क्योंकि वह खुद ब्रेल किताबें नहीं पढ़ सकते हैं।

बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ग्लोइंग स्किन के लिये पीती हैं ये सूप, जानिए इसके फायदे

Loading...
Loading...