Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / गर्मियों के मौसम में करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए होगा बहुत फायदेमंद
Snake Cucumber Benefits For Health With Video By Sonia Goyal

गर्मियों के मौसम में करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए होगा बहुत फायदेमंद

भीषण गर्मियों के मौसम में तापमान बुहत अधिक हो जाता है। इस समय शरीर में पानी की बहुत कमी होने लगती है। शरीर में पानी की कमी होने पर व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। एेसे में गर्मियों में अपनी डाइट की तरह बहुत अधिक ध्यान देना चाहिए। इस मौसम में एेसी चीजे खानी चाहिए, जिनमें पानी की मात्रा अत्यधिक होने के साथ ही उनकी तासीर भी ठंडी हो। आज हम आपको कुछ एेसी चीजों के बारे में बताएंगे जो गर्मी के साइड-इफेक्ट्स से हमे पूर्ण्तः बचाती हैं। तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो इस मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने का पूरी तरह काम करता है।

1. ककड़ी
ककड़ी का सेवन सलाद के रूप में किया जाता है। आपको बता दे की फाइबर युक्त ककड़ी का खाने से गर्मी कम लगती है। इसमें कैल्शियम फास्फोरस, सोडियम और मैगनीशियम बहुत ही भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है। इसमें मौजूद आयोडीन शरीर को कई रोगों से बचाता है।

2. लीची
लीची का फल गर्मियों के मौसम में होता है। खाने में टेस्टी होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमे कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और मिनरल्स पदार्थ पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है।

3. सलाद
सलाद में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो नैचुरल तरीके से फैट कम करने में सहायता करता है। इसके साथ ही सलाद शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। सलाद में कैलीरीज बहुत कम होती है। सलाद में खीरा, शिमला मिर्च, बंद गोभी, गाजर आदी जरूर शामिल करें।

4. सत्‍तू
गर्मियों के मौसम में जीतना हो सके उतना सत्तू का सेवन करना चाहिए। इसकी तासीर बहुत ठंडी होती है। यह न केवल शरीर को हाइड्रेड करता है बल्कि यह शरीर के तापमान को भी बहुत कम करता है। जिन लोगों को इस मौसम में पेट से संबंधित कोई भी समस्या होती है उनको सत्तू का सेवन अवश्य करना चाहिए

5. संतरा
संतरा भी इस मौसम में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्‍यूनिटी) और पोटेशियम को बढ़ाता है। इनका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती।

6. प्‍याज
लू से बचाव में प्‍याज बहुत ही कारगर होता है। प्‍याज में बहुत ही भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये धूप से होने वाली बीमारियों से बचाने में बहुत मददगार हैं। प्‍याज को कच्‍चा खाया जा सकता है और सब्‍जी में डालकर भी इसका बखूबी सेवन किया जा सकता है।

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है औषधीय गुणों से भरपूर यह आटा

Loading...
Loading...