Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / गर्मियों में गहनों की चमक को यूं रखें बरकरार, जानिए कुछ घरेलू उपाय

गर्मियों में गहनों की चमक को यूं रखें बरकरार, जानिए कुछ घरेलू उपाय

आभूषण हर महिला की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं.यहीं नहीं आभूषणों को खरीदना एक बेहतरीन इंन्वेस्टमेंट माना गया है.इसलिये ज्वैलरी को सहेज कर रखना बहुत जरूरी है.आमतौर पर महिलाएं सोने, चांदी, पर्ल और डायमंड ज्वैलरी का ही यूज करती हैं. ऐसे में इन ज्वैलरी का रखरखाव और उनकी हिफाजत के लिये कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

मोती के आभूषण

मोती के गहनों को साफ रुई में ही रखें. जबकि हीरेजडि़त गहनों को अलगअलग और साफ रुई में रखें. मोती के आभूषणों को थोड़ा स्प्रिट लगा कर साफ करें. फिर पुन: रुई में लपेट कर रखें. इन की चमक हमेशा बरकरार रहेगी. गर्मियों में इन्हें पहनने से बचें, क्योंकि पसीने के संपर्क में आकर ये अपनी चमक खो सकते हैं. आभूषणों को मल्टीपल खांचे वाले बॉक्स में रखें या अलग-अलग बॉक्स में रखें, क्योंकि एक साथ रखने पर स्क्रैच पड़ सकता है या आपस में उलझकर इनके टूटने की भी संभावना रहती है.

चांदी के आभूषण

चांदी के गहने में कुछ समय के बाद कालापन आ जाता है और उनकी चमक खराब हो जाती है. ऐसे में अगरबत्ती की राख को गहनों पर रगड़ें जिससे गहने एक दम साफ हो जाएंगे. चांदी के गहनों को जिस डिब्बे में रखें वहां फिटकरी के छोटे-छोटे टुकड़े भी साथ में रख दें इससे गहने काले नहीं होंगे.

हीरे के आभूषण

डायमंड ज्वैलरी की चमक बनाए रखने के लिए उसे किसी सॉफ्ट ब्रश से धीरे-धीरे साफ करें फिर पानी से धोकर टिश्यू पेपर से पौंछ लें.सफेद टूथपाउडर को हीरे के आभूषणों पर हलके हाथ से रगड़ें, फिर साफ रुई से पोंछ लें. नई आभा आ जाएगी.

सोने के आभूषण

उबले रीठे के पानी का प्रयोग आप सोने के आभूषणों को चमकाने में भी कर सकती हैं. गरम पानी में अच्छी क्वालिटी का डिटर्जैंट पाउडर व 1 चम्मच अमोनिया डाल कर गहनों को कुछ देर के लिए भिगो दें, फिर थोड़ी देर बाद धो लें, नए जैसे चमक उठेंगे.

तेज गर्मी या रोशनी में रत्न पहनने से बचें, क्योंकि इसका रंग उड़ जाता है और यह रंगहीन हो जाता है. आभूषण को किसी तरह का नुकसान पहुंचने से बचाने के लिए मेकअप करने, लोशन, परफ्यूम लगा लेने के बाद ही इन्हें पहनें.

Loading...
Loading...