Breaking News
Home / भारत / हांगकांग के बैंकिंग विनियामक ने PNB-IOB की शाखाओं की निगरानी बढ़ाई

हांगकांग के बैंकिंग विनियामक ने PNB-IOB की शाखाओं की निगरानी बढ़ाई

सार्वजनिक क्षेत्र के दिग्गज बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) की हांगकांग स्थित शाखाओं की हांगकांग मौद्रिक प्राधिकरण (HKMA) ने बैंक की पूंजी की स्थिति को देखते हुए निगरानी पूर्ण्तः बढ़ा दी और कहा कि वह ग्राहकों से अपने यहां धन जमा आकर्षित करने की सक्रियता न दिखाए।

PNB और IOB ने शेयर बाजार को बताया, ’’31 मार्च 2018 को बैंक की पूंजी स्थिति को ध्यान में रखते हुए HKMA ने हमारी हांग कांग शाखा की निगरानी व्यवस्था में वृद्धि की है। हमारे पास अपना पूंजी का स्तर RBI के नियामकीय निर्देशों के हिसाब से कम है।’’ घोटाले की मार झेल रहे बैंक ने यह कहा कि PNB की हांगकांग शाखा को हांग कांग में उच्च गुणवत्ता वाली तरल परिसंपत्तियां रखने की आवश्यकता है, जो कि बिना बंधक वाली 100 प्रतिशत जमा के बराबर है।

PNB ने यह भी कहा निगरानी व्यवस्था के तहत उसकी हांगकांग शाखा ग्राहकों से धन जमा करने के लिए अपनी ओर से प्रोत्साहित नहीं कर सकती है। हालांकि वाणिज्यिक कर्ज के लिए बिना बंधक जमा हासिल करने जैसे कारोबार पर रोक नहीं है। IOB ने कहा कि उसकी हांग कांग स्थित शाखाएं भारत से लायी गयी राशि से परिचालन करती हैं अत : HKMA की नियामकीय जरूरतों से बैंक की स्थिति पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।

आपको बता दें कुछ महिनों पहले पंजाब नेशनल बैंक (PNB) तकरीबन 13,000 करोड़ रुपए से अधिक के घोटाला हुआ था। जिसका अारोपी नीरव मोदी बताया जा रहा है।

देश में होने वाले 20 प्रतिशत सड़क हादसे नकली कलपुर्जों की देन है: फिक्की

Loading...
Loading...