Home / लाइफस्टाइल / अगर घर पर भूल जाएं ATM, तो ऐसे निकालें मशीन से पैसे

अगर घर पर भूल जाएं ATM, तो ऐसे निकालें मशीन से पैसे

आज की डिजीटल दुनिया में हर किसी के पास एटीएम कार्ड होना लाजमी है. लेकिन कई बार जल्दबाजी में आप अपना कार्ड घर पर ही भूल जाते हैं. और जब मशीन पर पहुंचते हैं तो पता चलता है एटीएम तो घर पर ही भूल आए हैं. ऐसे में कई बार आपके जरूरी काम भी रुक जाते हैं. लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप एटीएम कार्ड घर भूल गये हैं तो घबराएं नहीं कुछ बैंक ऐसी भी सुविधा दे रहे हैं, जिससे आप बिना एटीएम कार्ड के भी पैसे निकाल सकते हैं. इस सुविधा को पाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होगा बस आसान से प्रोसेस से आप भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

खुद को बैंक में करें रजिस्टर

इस सुविधा को पाने के लिए सबसे पहले आपको उस बैंक में खुद को रजिस्टर कराना पड़ेगा. यह रजिस्ट्रेशन बैंक की शाखा या बैंक इंटरनेट बैकिंग की मदद से भी हो सकेगा.

पिन नंबर मिलेगा

एक बार बैंक में रजिस्टर होने के बाद कस्टमर को 4 अंकों का एक पिन नंबर मिलेगा. यह नंबर एटीएम पिन की ही तरह होगा. इसे यूजर ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी पिन या अथॉरिटी कोड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकेगा.

मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करें

एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको उस बैंक से जुड़ी एप्लीकेशन अपने मोबाइल पर डाउनलोड करनी पड़ेगी. यूजर्स को इसके लिए एसएमएस ऑप्शन भी दिया गया है. इसके माध्यम से बैंक इस एप्लीकेशन का वेब लिंक आपके मोबाइल पर भेज देगा.

मिलेगी एटीएम जैसी सुविधा

इसके बाद आपको अपना पासवर्ड बनाना होगा. इस पासवर्ड की मदद से आप एटीएम पर जाकर कैश ऑन मोबाइल आप्शन के जरिए बिना एटीएम कार्ड के भी पैसे निकाल सकेंगे. इस ऑप्शन के जरिए आप 5000 रुपए तक ही निकाल सकेंगे. हालांकि ये सेवा अभी सभी बैंकों में शुरु नहीं हुई है. कुछ चुनिंदा बैंकों में ही कैश ऑन मोबाइल की सुविधा है.

Loading...
Loading...