Breaking News
Home / भारत / अंडे हुए महंगे, आपूर्ति हुई कम

अंडे हुए महंगे, आपूर्ति हुई कम

नई दिल्ली। संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, ये कहावत तो आपने सुनी होंगी, लेकिन अब अंडों की आपूर्ति कम होने से यह महंगे हो गए हैं,जिसकी वजह से आम इंसान अंडे का स्वाद कभी-कभार लेगा। खबरों के मुताबिक अंडे की आपूर्ति कम होने से खुदरा बाजार में उसकी कीमत 40 प्रतिशत तक बढ़कर 7 से साढ़े सात रुपए प्रति अंडा तक हो गई है।

पोल्ट्री फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रमेश कत्री ने सोमवार को ये बात कही। उन्होंने कहा कि आने वाले माह में ये कीमत ऊंची बने रहने के आसार हैं क्योंकि इस वर्ष उत्पादन के 25 से 30 फीसदी कम रहने की संभावना है।

इस तारीख तक आधार से जुड़वा लें बैंक खाता, नहीं तो होगी परेशानी

कत्री ने कहा कि अंडों की कीमत में वृद्धि होने की महत्वपूर्ण कारण कई पोल्ट्री (मुर्गीपालन) फार्मों का चालू साल में अपने उत्पादन को घटाना है, क्योंकि गत वर्ष उन्हें बेहतर कीमत नहीं मिली थी।

उन्होंने कहा कि गत वर्ष के नुकसान के कारण से उत्पादकों के बीच फिर से कीमत कम मिलने एवं पशु देखभाल कार्यकर्ताओं के डर के चलते पोल्ट्री फार्म ने अपने उत्पादन को कम किया है।

ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र नेता हैं मोदी!

कुछ ने तो अपने फार्म बंद भी किए हैं। व्यापारिक आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली के खुदरा बाजार में अंडे की प्रति इकाई कीमत 7 से साढ़े सात रुपए तक हो गई है। ये गत 4-5 वर्ष की कीमतों से अधिक है। देश के अन्य शहरों में भी यही हालात है।

Loading...
Loading...