Home / लाइफस्टाइल / बारिश के मौसम में मच्छरों से ऐसे करें अपना बचाव

बारिश के मौसम में मच्छरों से ऐसे करें अपना बचाव

बारिश के मौसम में मच्छरों का होना बहुत ही आम बात है लेकिन इन मच्छरोें से होने वाली बीमारी बहुत खतरनाक होती है। हम सभी जानते है कि मच्छरों से कई तरह की खतरनाक बी​मारी फैलती हैं। इससे बचने के​ लिए हम कई तरह के महत्वपूर्ण उपाय करते है, लेकिन ये उपाय हमें कुछ देर के लिए ही मच्छरों से राहत दिला पाता है। आज हम आपकों ऐसे बेहतरीन घरेलू उपाय बताने वाले है जिसके कारण आप हमेशा के लिए मव्छरों से छुट​कारा पा सकते है। इन घरेलू नुस्खों को आप अपने घर में जरूर आजमाएं।

कपूर
कपूर का उपयोग सिर्फ पुजा के लिए किया जाता है लेकिन कपूर को हम दूसरी चीजों में भी काम में ले सकते है। घर में अत्यधिक मच्छर होने की वजह से बाजार में मच्छरों को भगाने वाले कॉइल का इस्तेमाल करते है। लेकिन शायद आपको ये नहीं पता की बाजार में मिलने वाले कॉइल मच्छरों को तो भगाते है पर ये हमारे शरीर को भी बहुत नुकसान पहुंचाते है। इस लिए घर में जब भी ज्यादा मच्छर लगे तो मच्छर वाली जगह पर कपूर को जला कर छोड दे। इससे मच्छर पूर्ण्तः दूर हो जाएंगे।

तुलसी
तुलसी के पेड की हम पूजा करते है । तुलसी का घर में होना बहुत ही शुभ माना जाता है। लेकिन आपको शायद ही पता होगा की तुलसी से हम अपने घर में मच्छरों से भी छुटकारा पा सकते र्है। तुलसी को घर के रोशनदान या दरवाजे पर रखने से हमारे घरों में मच्छर नहीं आते।

नीम
नीम हमे कई तरह के फायदें पहुचांते है, ये तो हम सभी जानते है। लेकिन आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी की नीम के पत्तों के इस्तेमाल से हम खुद को मच्छरों से भी बचा सकते है। नीम के पत्ते और नारियल तेल को बराबर की मात्रा में मिलाकर इसे पुरे शरीर पर लगाने से मच्छर पूर्ण्तः दूर रहते है। इसके इस्तेमाल से आपको मच्छरों से बहुत राहत मिलेगी।

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है ये जंक फूड

Loading...
Loading...