Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / ब्लड प्रैशर के कारण होने वाले बॉडी में इन बदलावों को कतई न करें नजरंदाज

ब्लड प्रैशर के कारण होने वाले बॉडी में इन बदलावों को कतई न करें नजरंदाज

वर्तमान समय की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी ने इंसान को बहुत सारी गंभीर समस्याओं से घेर रखा है। इन्हीं में से एक है हाई ब्लड प्रैशर की परेशानी। आजकल हर 5 में से 3 लोग ब्लड प्रैशर बढ़ने की गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं और बहुत से लोग इस बीमारी को पूरी तरह अनदेखा कर देते हैंं। जिससे बाद में सेहत से जुड़ी और भी बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सेहतमंद रहने के लिए आवश्यक है कि अपनी सेहत की तरफ पूरी तरह ध्यान दें और समय रहते ही शारीरिक बदलावों को पहचानें। इनसे पता लगाएं कि कहीं आप भी किसी गंभीर बीमारी का शिकार तो नहीं हो रहे। ब्लड प्रैशर के लक्षणों का पहचान कर इलाज करवाना बहुत आवश्यक है।

हाई ब्लड प्रैशर के लक्षण

अगर आपको इनमें से बॉडी में कोई भी संकेत दिखाई दें तो तुरंत अपनी डॉक्टरी जांच करवाएं।

1. बीमारी की शुरूवात
उच्च रक्तचाप में सबसे पहले व्यक्ति के सिर के पीछे और गर्दन में तेज दर्द होने लगता है। हम इससे मामूली सी बात समझ कर इसको नज़रअंदाज कर देते हैं। जो कि आगे चलकर कर पूरी तरह परेशान कर सकता है।

2. दिल की धड़कन तेज होना
दिल की धड़कन का एक दम से तेज हो जाना, दिल में दर्द जैसे लक्षण हाई- ब्लड प्रैशर की गंभीर समस्या हो सकती है। जिसको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अपना चैकअप अवश्य करवा लें।

3. हर समय गुस्से में रहना
इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति आवश्यकता से अधिक गुस्से में रहता है। बात- बात पर चिड़चिड़ा होने लगता है। उसके सोचने समझने की शक्ति भी खत्म होने लगती है।

4. चक्कर आना
शारीरिक कमजोरी के कारण पूरी तरह चक्कर आने लगते हैं, ऐसा ब्लड प्रैशर में गड़बड़ी की वजह से भी हो सकता है। ज्यादा दिनों तक इसे कतई नजरअंदाज न करें।

5. जल्दी थकावट महसूस होना
थोड़ा-सा काम करने के बाद ही पूरी तरह थकवाट होने लगे, सीढ़ियां चढ़ने में प्रॉब्लम और चलने पर सांस फूलती हो तो ब्लड प्रैशर चैक जरूर करवाएं।

गुड़ के साथ दूध पीना सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद

Loading...
Loading...