Breaking News
Home / मनोरंजन / हैप्पी बर्थडे : अमजद खान आज भी दर्शकों के दिलों पर करते हैं राज

हैप्पी बर्थडे : अमजद खान आज भी दर्शकों के दिलों पर करते हैं राज

इंटरनेट डेस्क। आज जानेमाने बॉलीवुड अभिनेता अमजद खान का जन्मदिन है।उनका जन्म 12 नवंबर, 1940 मे हुआ था। आज वे हमारे बीच ना रहे है, लेकिन उनकी यादें हमारे साथ जुडी हुई है। जैसे अरे साम्भा कितने आदमी थे,ये डॉयलॉग् आज भी लोगों की जुबान पर है। आपको बता दें कि अपनी अदाकारी से लगभग 3 दशक तक दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करने वाले अभिनेता अमजद खान को अभिनय की कला विरासत में मिली थी।

उनके पिता जयंत बॉलीवुड इंडस्ट्री में खलनायक रह चुके थे। अमजद ने बतौर कलाकार अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1957 में आई मूवी ‘अब दिल्ली दूर नही’ से की। इस मूवी में अमजद ने बाल कलाकार की भूमिका निभाई थी। अमजद खान स्टेज के जरिए फिल्मों में आए थे। उन्होंने वर्ष 1957 में आई मूवी ‘अब दिल्ली दूर नहीं’ से एक बाल कलाकार के रूप में काम करना शुरू किया था।

वर्ष 1973 में उन्होंने मूवी ‘हिंदुस्तान की कसम’ से एक अभिनेता के तौर पर काम करना शुरू किया था। लेकिन इस मूवी से उन्हें खास सफलता नहीं मिली। अमजद खान को थियेटर में अभिनय करते देखकर पटकथा लेखक सलीम खान ने अमजद खान से ‘शोले’ में गब्बर सिंह के किरदार को निभाने की पेशकश की जिसे अमजद ने स्वीकार कर लिया था। अमजद खान को वर्ष 1975 में आई मूवी ‘शोले’ से लोकप्रियता मिली।

इस मूवी में उनके डायलॉग्स खूब फेमस हुए थे। जो आज भी लोगों की जुबान पर है। मूवी ‘शोले’ की सफलता से अमजद खान के सिने करियर में जबरदस्त बदलाव आया और वे खलनायकी की दुनिया के बेताज बादशाह बन गए थे। अमजद खान की मूवी ‘मुकद्दर का सिकंदर’ में उनकी एक्टिंग को दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया था। शोले के बाद इस फिल्म को अमजद की दूसरी सबसे कामयाब फिल्म माना जाता है। उन्होंने ‘चोर-पुलिस’ तथा ‘अमीर आदमी-गरीब आदमी’ जैसी फिल्मों को डायरेक्ट भी किया था। हालांकि डायरेक्शन में वो कुछ खास नहीं कर पाए। खान की मूवी ‘रुदाली’ उनकी आखिरी मूवी थी। यह मूवी उनकी मौत के बाद रिलीज हुई थी।

आपको बता दें कि वर्ष 1986 में एक हादसे के दौरान अमजद लगभग मौत के मुंह से बाहर निकले थे तथा उपचार के दौरान दवाइयों के लगातार सेवन करने से उनकी सेहत में लगातार गिरावट आती रही। उनका शरीर लगातार भारी होता गया। नब्बे के दशक में सेहत खराब रहने की वजह से अमजद खान ने फिल्मों मे काम करना कुछ कम कर दिया। वे अपने फिल्मी जीवन के आखिरी दौर में अमजद खान ने अपने दोस्त अमिताभ बच्चन को लेकर ‘लंबाई चैड़ाई’ नाम से मूवी बनाना चाहते थे लेकिन उनका ये ख्वाब अधूरा ही रह गया। 3 दशक तक अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों में राज करनेवाले अमजद खान 27 जुलाई 1992 को इस दुनिया को छोड़कर चले गए थे।

और पढ़ें बॉलीवुड समाचा

Loading...
Loading...