Monday , September 16 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सेहत के लिए लाभदायक है खीरे का छिलका, जानिए फायदे

सेहत के लिए लाभदायक है खीरे का छिलका, जानिए फायदे

इंटरनेट डेस्क। खीरा सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। लेकिन क्या आपको पता इसका छिलका भी किसी से कम नहीं होता है। इसमें फाइबर भरपूर होता है, जो पाचन क्रिया के लिए बहुत ही लाभदायक होता है तथा कब्ज की समस्या दूर होती है।

एक हैल्दी आहार के रूप में महिला को हर रोज 25 ग्राम फाइबर और पुरूषों को 38 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है। इसलिए खीरा खाने के साथ-साथ इसके छिलके का भी सेवन कीजिए।

-विटामिन मौजूद : खीरे के छिलके में विटामिन के मौजूद होता है, जो शरीर की हड्डियों को मजबूत , सेल के विकास तथा रक्त के थक्कों को बनने से रोकने में सहायक होता है।

-त्वचा में ताजगी : खीरे का छिलका त्वचा को निखारने में मदद करता है। खीरे के छिलके को निकालकर सुखा लीजिए। फिर उसे अच्छे से पीसकर उसमें नींबू की कुछ बूदें मिला लीजिए। अब एक कटोरे में इस पेस्ट को डाल दीजिए और उसमें एलोवेरा जेल मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाए।

ऐसे पाएं कब्ज की समस्या से छुटकारा, जानिए टिप्स

-त्वचा को हाइड्रेट : खीरा त्वचा को कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है जैसे टैनिंग, सनबर्न, रैशेज आदि। रोजाना छिलके समेत खीरा खाएं।

-कम कैलोरी : खाने के साथ रोजाना खीरा खाने से वजन कम होता है क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा प्राकृतिक रूप से बहुत कम होती है। छिलके सहित खीरा खाना तो और भी फायदेमंद होता है।

-आंखों की रोशनी तेज : छिलके सहित खीरा खाने से आंखों की रोशनी तेज रहती है क्योंकि खीरे के छिलके में बीटा कैरोटीन विटामिन ए का स्रोत होता है। बीटा कैरोटीन आंखों के स्वास्थ्य तथा दृष्टि के लिए बहुत अच्छा होता है।

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

सेहत के लिए लाभदायक चने की दाल, जानिए फायदे

नींबू के छिलकों से ऐसे दूर होगा जोड़ों का दर्द!

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है आम के पत्ते, सेवन करने से ये बीमारियां होगी दूर!

ऐसे पाएं कब्ज की समस्या से छुटकारा, जानिए टिप्स

ये जूस बचा सकता हैं आपकी जान, जानिए टिप्स!

नींबू की चाय चेहरे से जुड़ी कई समस्याओं से दिलवाती है निजात

सेहत के लिए बहुत उपयोगी है सीताफल?

Loading...
Loading...