Home / व्यापार / लगातार नौवीं बार देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने मुकेश अंबानी

लगातार नौवीं बार देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने मुकेश अंबानी

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी को लगातार नौवें साल भारत के सबसे अमीर शख्स रहे हैं। उनकी नेटवर्थ बढ़कर 22.7 अरब डॉलर की हो गई है, जो एस्टोनिया के जीडीपी के बराबर है। दुनिया की बड़ी फार्मास्युटिकल कंपनियों में से एक सन फार्मा के मालिक दिलीप सांघवी 16.9 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

देश के दिग्गज कारोबारियों में शामिल सबसे रईस 100 लोगों की लिस्ट में हिंदुजा परिवार 15.2 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। फोर्ब्स इंडिया की लिस्ट के मुताबिक, विप्रो के अजीम प्रेमजी 15 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ चौथे सबसे अमीर भारतीय हैं।

प्रेमजी की नेटवर्थ मोजाम्बिक के 14.7 अरब डॉलर के जीडीपी से अधिक है। पालोनजी मिस्त्री 13.90 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ लिस्ट में पांचवें सबसे रईस भारतीय हैं। फोर्ब्स के अनुसार, देश के टॉप पांच बिलियनेयर्स की कुल वेल्थ 83.7 अरब डॉलर की है, जो मंगल ग्रह पर भेजे गए अंतरिक्ष यान ‘मंगलयान’ के 1,230 मिशन की कॉस्ट से अधिक और 2016 के रियो ओलंपिक के आयोजन के खर्च से 18 गुणा ज्यादा है।

फोर्ब्स का कहना है कि अगर इस लिस्ट में 80-20 रूल लागू किया जाए तो इससे संकेत मिलता है कि लिस्ट के निचले क्रम के पास अधिक वेल्थ गई है। फोर्ब्स के अनुसार, ‘रईस भारतीयों की लिस्ट पर 80-20 रूल लागू करने से टॉप 20 बिलियनेयर्स के पास 80 पर्सेंट वेल्थ होगी।

हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

महिंद्रा ने पेश की ईको फ्रेंडली कार e2o प्लस

जनवरी से शुरू होगी 2500 रुपए में एक घंटे की हवाई यात्रा

3 दिसंबर तक ही मिलेगा जियो के वेलकम ऑफर का लाभ

Loading...
Loading...