Home / लाइफस्टाइल / ये सेहत के लिए गुणकारी, जानिए कौन-कौनसे हैं मुरब्बे

ये सेहत के लिए गुणकारी, जानिए कौन-कौनसे हैं मुरब्बे

इंटरनेट डेस्क। मुरब्बे सेहत के लिए गुणकारी साबित होते है, इसलिए हर रोज इनका सेवन करना चाहिए। वैसे भी लोग मुरब्बा को खूब पसंद करते है। स्वाद के साथ-साथ ये आपकी सेहत के लिए लाभकारी होते है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, फाइबर तथा मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते है। इसके सेवन से प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है तथा कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

आईये जानते हैं वे कौन-कौनसे मुरब्बे है, जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक होते है, आपको बताते हैं इसके बारे में… 2. टेस्टी आंवला : आंवले का नाम सुनकर मुंह में पानी आ जाता है, क्योंकि आंवला बेहद खट्टा होता है। इससे कच्चा खाने में मजा आता है। इस आप नमक के साथ कच्चा खा सकते है। यह यह आपकी सेहत के लिए लाभदायक होता है।

वैसे तो आंवला खाने के बहुत से लाभ है लेकिन इसका मुरब्बा खाने से याददाश्त बढती है। इसी के साथ शरीर में चुस्ती-फुर्ती आती है।

पपीता : क्या आपने कभी पपीते के मुरब्बे के बारे में सुना है, अगर नहीं सुना तो हम आपको पपीते का मुरब्बे के बारे में बताते है। पपीते का मुरब्बा पथरी को पिघलाने का काम करता है। लकवा ग्रस्त मरीज को हर रोज मुरब्बे का सेवन करवाना चाहिए। साथ ही इससे दांत संबंधी रोग दूर होते है।
गाजर : गाजर का मुरब्बा आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अगर आपकी आंखों की रोशनी कम है तो हर रोज गाजर के मुरब्बे का सेवन कीजिए। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही इसके सेवन से पेट की जलन दूर तथा शरीर में खून की कमी पुरी होती है।

सेब : हर रोज सेब खाने से तो बहुत से लाभ होते है लेकिन इसका मुरब्बा शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इससे दिमाग को ठंडक मिलती है। साथ ही मोटापा कम और सिर दर्द की परेशानी दूर होती है।
अदरक : अदरक के मुरब्बे का सेवन करने से मुंह का स्वाद तो ठीक होता ही है साथ ही दमा के रोगियों को इसका सेवन करने से फायदा लाभ मिलता है।

कीजिए इन आहार का सेवन, आपका दिमाग होगा तेज!

कपूर से होगा डैंड्रफ और फटी एडियों का इलाज, जानिए टिप्स!

लीजिए पूरी नींद,नहीं तो हो सकती हैं ये परेशानी!

जानिए,मेहंदी से होने वाले फायदों के बारे में…

हर रोज लगाना चाहिए ये मास्क, खूबसूरत बनेगी पलके

ऐसे कीजिए सर्दियों में स्किन की देखभाल,जानिए टिप्स!

सेहत के लिए लाभदायक हैं फूलगोभी का रस, मिलेंगे ये लाभ