Home / लाइफस्टाइल / महिलाओं के लिए खास पर्व होता है रूप चौदस, ऐसे निखारे अपनी त्वचा

महिलाओं के लिए खास पर्व होता है रूप चौदस, ऐसे निखारे अपनी त्वचा

इंटरनेट डेस्क। धनतेरस से दीपोत्सव की शुरूआत हो गई है, शनिवार को रूपचौदस का पर्व मनाया जाएगा। यह पर्व खासतौर पर महिलाओं के सजने-संवरने का दिन होता है। इस दिन महिलाएं विशेष श्रृंगार करती है। यह दिन सौन्दर्य को निखारने का दिन है। भगवान की भक्ति और पूजा के साथ खुद के शरीर की देखभाल भी बहुत जरुरी होती है।

रूप चौदस का यह दिन सेहत के साथ सुंदरता और रूप की आवश्यकता का सन्देश देता है। रूप चौदस के दिन सुबह जल्दी उठकर शरीर पर तेल की मालिश की जाती है। कुछ लोग तेल में हल्दी , गेहूं का आटा , बेसन आदि मिलाकर उबटन बना कर इसे शरीर पर लगाकर स्नान करते है।

स्नान के पानी में चिचड़ी के पत्ते डाले जाते है। इस स्नान को अभ्यंग स्नान कहते है है। कहते है कि भगवान श्रीकृष्ण नरकासुर का वध करने के बाद तेल से नहाए थे, तब से यह प्रथा शुरू हुई थी। यह स्नान करने से नरक से मुक्ति मिलती है।

इसलिए इसे नरक चतुर्दशी भी कहते है। कुछ जगह भगवान विष्णु के वामन अवतार की पूजा होती है। इस दिन भगवान विष्णु ने वामन अवतार धारण करके देवताओं को राजा बलि के आतंक से मुक्ति दिलाई थी। भगवान ने राजा बलि से वामन अवतार के रूप में 3 पैर जितनी जमीन दान के रूप में मांगकर उसका अंत किया था।

राजा बलि के बहुत ज्ञानी होने के कारण भगवान विष्णु ने उसे वर्ष में एक दिन याद किए जाने का वरदान दिया था। अत: नरक चतुर्दशी ज्ञान की रौशनी से जगमगाने का दिन माना जाता है।

यूं बढ़ाएं चेहरे की चमक, अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स
दिवाली के मौके पर नए फैशनेबल कपड़ों में सजी महिलाओं का यही प्रयास होता है कि उसका चेहरा खूबसूरत और आकर्षक लगे। इसके लिए जरूरी है कि चेहरे का विशेष ख्याल रखना चाहिए। इन सुझावों को अपनाकर आप भी दिवाली की जगमगाहट के बीच चमक सकती है।

-हमेशा ताजी सब्जियों तथा फलों का ही सेवन करना चाहिए। यह आपके शरीर को आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है। पौष्टिक आहार सेहत को सामान्य रखने के साथ ही चेहरे पर चमक भी लाता है।

-सोने से पहले मेकअप हटाकर चेहरे को अच्छी तरह से साफ करके मॉइस्चराइजर लगाना नहीं भूलना चाहिए। मेकअप नहीं हटाने से मुहांसे होने तथा चेहरे को नुकसान पहुंचने की संभावना रहती है।

– हर रोज कम से कम 2 बार चेहरे पर जमी गंदगी को हटाने के लिए सौम्य फोमिंग फेस वॉश से चेहरा धोईये। अगर आपके लिए हमेशा अपने साथ फेशवॉश रखना संभव नहीं हैं तो फिर आप फेशियल वाइप्स से भी अपना चेहरा साफ कर सकती हैं।

-मुल्तानी मिट्टी तथा गुलाब जल मिलाकर फेसपैक तैयार कीजिए। इसे सप्ताह में कम से कम एकबार जरूर लगाएं। यह त्वचा के रंग को हल्का करता है और टोनर के रूप में काम करता है। इससे त्वचा में कसाव भी आता है।
-टमाटर के रस को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट बाद धो लीजिए। यह चेहरा साफ कर चमक ले आता है।

-आंखों के नीचे के काले घेरे को हटाने के लिए खीरे के टुकड़े को आंखों पर कुछ मिनट रखना चाहिए।
-तैलीय त्वचा के लिए नियमित रूप से सफाई करना बेहद जरूरी होता है। चेहरे के दाग-धब्बों तथा अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए दानेदार स्क्रब का प्रयोग करना चाहिए। ये त्वचा को स्वस्थ व चमकदार रखता है और मुंहासे भी नहीं होता है।

-संतुलित आहार के साथ ही व्यायाम, योग करने और शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से शारीरिक मजबूती और रोग-प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। तनाव नहीं लेना चाहिए। इससे आपके शरीर का रक्त संचार सही रहेगा और आपका चेहरा भी चमकेगा।

-पानी खूब पीना चाहिए और अपनी त्वचा में नमी बरकरार रखना चाहिए। इससे शरीर से हानिकारक पदार्थ निकल जाता है और त्वचा में चमक आती है।

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

जीरे से होगी स्किन प्रॉबल्म दूर, जानिए टिप्स!

 

Loading...
Loading...