Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / नहीं करें इन चीजों का सेवन, हो सकती हैं यादाश्त कमजोर!

नहीं करें इन चीजों का सेवन, हो सकती हैं यादाश्त कमजोर!

इंटरनेट डेस्क। बदलती लाइफ स्टाइल की वजह से खान पान में बदलाव आने लगा हैं। इसलिए हर इंसान सेहत से दुखी हैं। कई बार हम जल्दबाजी में ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जिनसे हमारी यादाश्त पर असर पर पड़ता हैं। इससे यादाश्त कमजोर हो जाती हैं। आपको बता दें कि कुछ चीजें खाने से हमारी यादाशत में बढ़ोतरी होती है,वहीं कुछ चीजें ऐसी भी है जो दिमाग को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं ऐसी चीजों के बारे में,जिसका सेवन करने से आपकी यादाशत को नुकसान पहुंच सकता हैं।

-प्रोसेस्ड चीज : यह चीज जिसे पिज्जा तथा फास्ट फूड में यूज किया जाता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और ये खाने में भी बहुत टेस्टी होता है। प्रोसेस्ड चीज हमारे शरीर में जो प्रटीन बनाता है,वे यादाशत को नुकसान पहुंचा सकता है।
-पॉपकॉर्न : पॉपकॉर्न खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन इसमें डीएसटील नाम का केमिकल पाया जाता है। जिसे खाने से शरीर में अमीलोइड प्लक़ुएस पैदा होता है। जो दिमाग में जाकर जम जाता है और सोचने की शक्ति को नुकसान पहुंचाता है।

प्रोसेस्ड मीट : नॉन वेज खाने के शौकिन है तो प्रोसेस्ड मीट खाने से परहेज कीजिए। इससे आपकी मेमोरी पावर पर बुरा अलग पड़ सकता है।

महिलाओं का सेक्स स्वभाव बताएंगे ये आसान तरीके
नुकसानदायी बियर : लगातार बियर पीने आपकी सेहत बिगड सकती हैं। आपको बताते हैं कि बियर पीने के शौकिन लोगों के लिए ये बात जानना जरूरी है कि बियर में नाइट्राइट पाया जाता है। इसके लगातार सेवन से अल्माइजर का खतरा बढ़ जाता है, जो यादाशत को नुकसान पहुंचा सकता हैसावधान! अगर किया नींबू का ज्यादा यूज, तो हो सकती है ये परेशानी

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

कीजिए व्यायाम, आंखें रहेंगी स्वस्थ

कीजिए खजूर का सेवन, ये बीमारियां होगी दूर!

ऐसे बनेंगे हाथ कोमल, जानिए टिप्स

बेहद नुकसानदायी हैं बोतलबंद पानी, हो सकती हैं ये बीमारियां!

महिलाओं का सेक्स स्वभाव बताएंगे ये आसान तरीके

Loading...
Loading...