Home / व्यापार / …तो इ​सलिए बिक रहा है 2000 रुपए का नोट 1.5 लाख में

…तो इ​सलिए बिक रहा है 2000 रुपए का नोट 1.5 लाख में

नई दिल्ली। क्या आप सोच सकते हैं कि 2000 रुपए का नोट 1.5 लाख में बिक सकता है। जी हां यहां पर दौ हजार रुपए का नोट डेढ लाख में बेचा जा रहा है। आपको बता दें कि ईबे इंडिया 786 लकी नंबर का नोट डेढ लाख में बेच रही हैं। साथ ही अगर आप 2 हजार रुपए के नोट को हाथ में लेना चाहते हैं तो आपको बैंक की लंबी लाइन में लगना होगा। लेकिन अब आप ऑनलाइन भी इसे प्राप्त कर सकते हैं। बुधवार को ईबे इंडिया ने 3,500 रुपए के ऑनलाइन पेमेंट पर दो हजार रुपए का नोट बिक रहा है।

लेकिन अगर आप अंधविश्वासी हैं तो आपको अपने लकी नंबर या खास धार्मिक नंबरों के लिए तथा अधिक मूल्य भी चुकाना होगा। जैसे 786 नंबर से शुरू होने वाली सीरीज के पांच नोट 1.51 लाख रुपए के बेचे जा रहे हैं। राजधानी दिल्ली के एक ज्योतिषी ने बताया कि इंडिया में गाडिय़ों के नंबर प्लेट, मोबाइल नंबर या रिहाइशी पते के लिए लोग धार्मिक अंकों के लिए अच्छी खासी रकम देने को तैयार हो जाते हैं। खबरों के मुताबिक ईबे इंडिया से एक अंग्रेजी अखबार ने बात की।

उन्होंने बताया कि ईबे स्वतंत्र ऑनलाइन मार्केटप्लेस तथा मध्यस्त के तौर पर काम करता है इसलिए उसका स्वतंत्र विक्रेता पर कोई नियंत्रण नहीं रहता है। हालांकि कंपनी ने कहा कि वे किसी भी कानूनी पचड़े में फंसने से पहले इस लिस्टिंग को साइट से हटा देगी। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष जुलाई में मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय ने ईबे समेत कई ऑनलाइन मार्केटप्लेस को यूनीक नंबर वाली करंसी बेचने के लिए नोटिस जारी किया था। नवंबर में भी कई लोगों ने 1 रुपए के नोटों की नई सीरीज को 100 गुना दामों तक में बेचा है। इसी तरह ईबे पर 20 रुपए के 3 नोट 900 रुपए तक में तथा ‘786’ नंबर की सीरीज वाले 50 रुपए का एक नोट 5000 रुपए तक में ऑफर किए गए हैं।

हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

खुशखबरी : पेट्रोल 1.46 और डीजल 1.53 रुपए सस्ता

पेटीएम ने पेश किया बहुभाषाई इंटरफेस, दस भाषाओं में कीजिए इस्तेमाल

Loading...
Loading...