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…तो इसलिए सर्दियां हैं लाभदायक, कीजिए खूब व्यायाम!

इंटरनेट डेस्क। वैसे तो सर्दी का मौसम अच्छा होता है, क्योंकि सर्दियों में खाने-पीने से लेकर पहनने तक का सुख मिलता है। वरना ये गर्मी तो कपड़े भी उतरवा देती हे। आपको बता दें कि वैसे तो व्यायाम तथा प्राणायाम हर मौसम में सेहत के लिए लाभदायक होता है, लेकिन सर्दी में व्यायाम तथा प्राणायाम करने से कई और लाभ होते हैं। ठंडे मौसम में जोड़ों की तकलीफ, सूजन, दर्द , गठिया, सायटिका, दमा, माइग्रेन एवं अन्य बीमारियों अधिक तकलीफ देती है। ऐसे में व्यायाम तथा प्राणायाम कर इन परेशानियों से बचा जा सकता है। इसके अलावा शरीर में गर्माहट पैदा करने के लिए भी यह सर्वोत्तम हैं।

जानिए योग-व्यायाम के लाभ…
-पैदल चलना फायदेमंद : सर्दी के मौसम में उच्च रक्तचाप के अलावा हृदय रोगियों को रात्रि में ज्यादा कष्ट होता है। इसके लिए सुबह तथा शाम के वक्त पैदल चलना या सैर पर जाना लाभदायक होता है। डॉक्टर इसके लिए दिन में कम से कम एक बार दिल खोलकर हंसने की भी सलाह देते हैं।

-ये क्रियाएं लाभदायक : सर्दी के मौसम में कुछ क्रियाएं ऐसी होती है, जिन्हे करने से शरीर स्वस्थ रहता है। आपको बता दें कि सामान्य तौर पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का कम होना, मानसिक तथा शारीरिक समस्याएं होना, आलस्य का बना रहना, मन की एकाग्रता कम होना या फिर याददाश्त कमजोर होने पर ध्यान, प्राणायाम, शवासन, योगनिद्रा आदि आदि क्रियाएं लाभदायक होती हैं।

-नहीं होगा अंगों में दर्द : सर्दी के दिनों में हाथ, पैर और शरीर के कुछ विशेष अंगों में खिंचाव, जिसे स्ट्रेचिंग कहते है, इनसे बचने के लिए हर रोज व्यायाम करना चाहिए। पैर के पंजे, हाथों में, कमर, कंधा, गर्दन तथा कलाई के व्यायाम विशेष तौर पर कीजिए,…ताकि इनका संचालन बेहतर हो सके। इससे आपके शरीर के अंग सुचारू रूप से कार्य करते हैं।

-नहीं होगी दमा की समस्या : विंटर्स में दमा की परेशानी होना सामान्य है, जिसके लिए सायको सोमेटिक तथा न्यूरोसोमेटिक यौगिक क्रियाओं के अलावा, भुजंगासन, स्ट्रेच मकरासन, पवनमुक्तासन तथा शशांक आसन फायदेमंद हैं।

-हमेशा कीजिए व्यायाम : अगर आप स्वस्थ हैं तथा आपको किसी प्रकार की स्वास्थ्य परेशानी नहीं है, तो आप ताड़ासन तथा त्रिकोणासन कर सकते हैं इसके अलावा कमर के लिए व्यायाम करना हमेशा फायदेमंद होता है।

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