Home / व्यापार / खुशखबरी : पेट्रोल 1.46 और डीजल 1.53 रुपए सस्ता

खुशखबरी : पेट्रोल 1.46 और डीजल 1.53 रुपए सस्ता

नई दिल्ली। 500 और 1000 रुपए के नोट बंद की वजह से हो रही परेशानियों के बीच जनता के लिए एक राहत की एक खुशखबरी है। पेट्रोल तथा डीजल की कीमत मंगलवार रात से कम हो गई है। पेट्रोल 1 रुपए 46 पैसे तथा डीजल 1 रुपए 53 पैसे सस्ता हो गया है। दिल्ली- पेट्रोल के दाम 1.46 रुपए लीटर तथा डीजल 1.53 रुपए लीटर सस्ता हुआ है। गत कुछ हफ्ते से ईंधन के दाम लगातार बढ़ रहे थे।

इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने मंगलवार को पेट्रोल, डीजल कीमतों में कटौती की घोषणा की। इसमें वैट आदि शामिल नहीं है। ऐसे में वैट सहित वास्तविक कटौती इससे अधिक होगी। राजधानी दिल्ली में अब पेट्रोल 1.69 रुपए घटकर 65.93 रुपए प्रति लीटर रह गया है। इसी तरह डीजल का दाम 1.70 रुपए घटकर 54.71 रुपए लीटर पर आ गया।

गौरतलब है कि 5 नवबंर को पेट्रोल की कीमतें 89 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई थी और डीजल के दामों में 86 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ था। इससे पहले 16 अक्टूबर, 5 अक्टूबर, 30 सितंबर तथा 16 सितंबर को भी पेट्रोल तथा डीजल के दाम में इजाफा हुआ था। इससे पहले सितंबर से पेट्रोल के दाम 6 बार बढ़ाए जा चुके हैं। वहीं डीजल कीमतों में गत माह 3 बार बढ़ोतरी की गई थी।

इंडियन ऑयल ने एक बयान में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल के वर्तमान मूल्य स्तर तथा डालर के समक्ष रुपए की विनिमय दर को देखते हुए पेट्रोल तथा डीजल के दाम में कमी आई है। दाम में आई इस गिरावट को इस कटौती के साथ उपभोक्ता तक पहुंचाया जा रहा है। कंपनी ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजर में ईंधन के दाम पर उसकी नजर रहेगी। इसके साथ ही डालर-रुपया विनिमय दर की भी वह निगरानी करती रहेगी।

हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

Loading...
Loading...