Home / लाइफस्टाइल / कीजिए इन आहार का सेवन, दिमाग होगा तेज!

कीजिए इन आहार का सेवन, दिमाग होगा तेज!

इंटरनेट डेस्क। अगर आपका दिमाग कमजोर हैं, तो आप कई इम्तिहान में फेल हो जाएंगे। इसलिए आजकल तेज दिमाग वाले लोग ही तमगा फेरा पाते है। आपको बता दें कि किसी भी क्षेत्र में कामयाबी पाने के लिए मेहनत के साथ-साथ दिमाग का तेज होना भी जरूरी है, इसलिए दिमाग का तेज होना जरूरी है। कुछ लोगों को बातों को लंबे वक्त तक याद रख पाना मुश्किल होता है,इसे याददाश्त का कमजोर होना भी कहते है। अगर आपकी भी याददाश्त कमजोर है तो चलिए आपको बताते है कुछ ऐसे आहार के बारे में, जिनका सेवन करने से दिमाग तेज हो सकता है।

-हरी पत्तेदार सब्जियां स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है लेकिन पालक का अधिक मात्रा में सेवन करने से दिमाग तेज होता है क्योंकि पालक में विटामिन बी 9 प्रचूर मात्रा में होता है। जो मस्तिष्क संबंधी कई विकारों को उत्पन्न होने से रोकता है।
-जामुन में कई प्रकार के गुण पाए जाते है। जिसमें आपकी स्मरण शक्ति तेज करने की पूरी क्षमता होती है। इसमें मौजूद गुण चीजों को लंबे वक्त तक याद रखने की क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते है।
-डार्क चॉकलेट भी याद्दाश्त को तेज करने में मददगार है लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि इसका अधिक सेवन करने से वजन बढ़ सकता है।

-हर रोज रात को दस बादाम पानी में भिगो दीजिए। सुबह बारीक पीस कर पेस्ट बना लीजिए तथा गर्म दूध में बादाम का पेस्ट डालकर तीन चम्मच शहद मिला लीजिए। इसको पीने से दिमाग बढ़ता है।
-एक गाजर तथा पत्ता गोभी के 10-12 पत्ते काटकर हरा धनिया मिला लीजिए। फिर उसमें सेंधा नमक, काली मिर्च का पाऊडर तथा नीबू का रस मिलाकर सेवन करना चाहिएअगर आती है सफर के दौरान उल्टियां तो अपनाएं ये नुस्खे?

कपूर से होगा डैंड्रफ और फटी एडियों का इलाज, जानिए टिप्स!

लीजिए पूरी नींद,नहीं तो हो सकती हैं ये परेशानी!

जानिए,मेहंदी से होने वाले फायदों के बारे में…

हर रोज लगाना चाहिए ये मास्क, खूबसूरत बनेगी पलके

ऐसे कीजिए सर्दियों में स्किन की देखभाल,जानिए टिप्स!

सेहत के लिए लाभदायक हैं फूलगोभी का रस, मिलेंगे ये लाभ

पीले दांतों को ऐसे कीजिए साफ, जानिए टिप्स!