Saturday , September 21 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / एलोवेरा का पौधा औषधी से भरपूर, अपनाएं ये टिप्स, बीमारी कहेगी बॉय-बॉय

एलोवेरा का पौधा औषधी से भरपूर, अपनाएं ये टिप्स, बीमारी कहेगी बॉय-बॉय

एलोवेरा का पौधा औषधी से भरपूर रहता है, इसलिए हम एलोवेरा को औषधी के रूप में काम में लेते है। इसका इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से हो रहा है। इसे कई नामों से पुकारा जाता है, जिनमें ग्वारपाठा और धृतकुमारी शामिल है। एलोवेरा के पौधे में रस सबसे महत्वपूर्ण होता है। एलोवेरा के रस में कई रासायनिक तत्वों के गुण भी पाए जाते हैं। एलोवेरा में विटामिन्स, मिनरल्स, एमिनो एसिड, एंजाइम, और फैटी एसिड्स जैसे लगभग 200 तत्व पाए जाते हैं। जिनका इस्तेमाल बहुत सारी बीमारियों में घरेलू उपचार के तौर पर किया जाता है। एलोवेरा की पत्तियों में पाए जाने वाले जैल में 99 फीसदी पानी होता है जिससे इसका जूस भी आसानी से बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं एलोवेरा जूस से होने वाले फायदों के बारे में जिन्हें कम ही लोग जानते होंगे।

चेहरे को जलन से बचाए

एलोवेरा में मौजूद तत्व धूप, धूल, प्रदूषण की वजह से स्किन में होने वाली कई प्रकार की समस्याओं से दूर रखते हैं। ये चेहरे पर होने वाले पिंपल्स, कील-मुहांसे, दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता है। एलोवेरा जूस में पानी की अधिक मात्रा एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करती है, साथ ही बॉडी को हाइड्रेट भी रखती है। इसके अलावा ऐलोवेरा जूस स्किन को कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाता है। इस तरह से एलोवेरा आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है और ये प्राकृतिक तरीके से बिना किसी साइड इफेक्ट के काम करता है। आजकल तो अधिकतर हर्बल कास्मेटिक प्रोडक्ट साबुन, शैम्पू, हेयर जेल, फेसवाश आदि में भी एलोवेरा का खूब प्रयोग किया रहा है।

पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद

चलिए आपको बताते है कि एलोवेरा से पाचन क्रिया किस प्रकार सही रहेगी। जब आप खाना खाते है और वे सही प्रकार से नहीं पच पाता  तो इससे पाचन क्रिया पर असर पड़ता है। इससे कई प्रकार की बीमारियां शुरू हो जाती हैं। पेट का सीधा संबंध सेहत से होता है। एलोवेरा जूस से पेट के अंदरूनी सफाई हो जाती है। इससे पाचन से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं खत्म हो जाती हैं। डायरिया और कब्ज जैसे प्रॉब्लम्स कोसों दूर रहती हैं। पेट के कैंसर की संभावनाएं भी काफी कम हो जाती हैं। यह पेट के एक्स्ट्रा बैक्टीरिया को मारकर आंतों को सुरक्षित रखता है।

कहते है मुल्तानी मिट्टी, लेकिन फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान!

शरीर को अंदर से रखे मजबूत

एलोवेरा जूस प्राकृतिक क्लींजर में सबसे प्रभावी है। पाचन क्रिया को मजबूत बनाने और शरीर से व्यर्ज पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इस तरह से यह शरीर को प्राकृतिक रूप से डीटाक्सीफाई करता है। ये शांति और ठंडक प्रदान करने वाला होता है। ये चेहरे के सूजन, जलन और मुहासों के उपचार मे भी काम करता है।

कॉलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को रखेगा कंट्रोल

यह बात सिद्ध हो चुकी है कि एलोवेरा,कॉलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। इसका मतलब कि ये डायबिटीज और मोटापे को कम करने में सहायक है। पर्याप्त विटामिन और पोषक तत्व मिल जाते हैं। एलोवेरा जूस विटामिन और खनिजों से भरपूर है। इसमे विटामिन ए, सी, ई, बी1, बी2, बी3, बी6, बी12 और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा पायी जाती है। इसके अलावा इसमे कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, पोटैशियम आदि खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो कि अच्छे सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

अजवायन सेहत के लिए फायदेमंद, करें वजन कम!

बाल रहेंगे स्वस्थ, बढ़ेगी चमक 

अगर आप अपने बालों के लिए कोई अच्छी दवा ढूंढ रहे हैं तो अपने बालों को एलोवेरा का पोषण दीजिये। एलोवेरा बालों से जुड़ी हर तरह की समस्या के उपचार के लिए बहुत फायदेमंद है। यह बालों को मज़बूती देता है, एलोवेरा से बालों का बढऩा शुरू हो जाता है और साथ ही यह बालों को स्वस्थ और चमकदार भी बनाता है। यह आपके सिर की त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

यह भी पढ़े तो इसलिए नींद की कमी से होती है याददाश्त कमजोर…

सेहत के लिए लाभदायक हींग, जानिए क्या-क्या है फायदे

Loading...
Loading...