Home / व्यापार / अब ATM से निकलेंगे सिर्फ 10 प्रतिशत 100 रुपए के नोट

अब ATM से निकलेंगे सिर्फ 10 प्रतिशत 100 रुपए के नोट

नई दिल्ली। अगर इंसान को 100 रुपए की जरूरत है और एटीएम से 100 रुपए ही निकले तो कितने मजे की बात है। क्योंकि रोजमर्रा का सामान खरीदने के लिए इंसान को 100 रुपए की जरूरत है तो वह सौ रुपए ही एटीएम से निकालेगा। इसलिए आरबीआई ने देशभर के 10 प्रतिशत एटीएम में यह सेवा उपलब्ध की। अब उन बैंकों से 100 रुपए के नोट अब आप निकाल सकेंगे।

आपको बता दें कि रोजमर्रा की जिदंगी में हर इंसान जब एटीएम से पैसे निकालने जाता है तो वे चाहता है कि उसे 100 रुपए का ही नोट मिले, क्योंकि अक्सर एटीएम से 500 या 1000 के ही नोट निकलते हैं। लोगों की 100 रुपए के नोट की जरूरत को पूरा करने के लिए रिजर्व बैंक एक नई पायलट योजना लाएगा।

इसके तहत देशभर के 10 फीसदी एटीएम में सिर्फ 100 के नोट उपलब्ध होंगे। लोगों की 100 के नोट की जरूरत को पूरा करने के लिए आरबीआई एक नई पायलट योजना लाने की तैयारी कर रही है। इसके तहत देशभर के 10 प्रतिशत एटीएम में सिर्फ 100 रुपए के नोट निकलेंगे।

आरबीआई की ओर से जारी केंद्रीय बैंक की अधिसूचना के मुताबिक स्वच्छ नोट नीति के तहत 100 के नोट की मांग को पूरा करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। बैंकों को एटीएम में पर्याप्त संख्या में 100 का नोट डालने को कहा गया है।

अधिसूचना के अनुसार एक पायलट परियोजना के तहत देश में 10 प्रतिशत एटीएम से विशिष्ट रूप से 100 के नोट निकाले जा सकेंगे। इसके लिए आरबीआई ने बैंकों को 10 प्रतिशत एटीएम में व्यवस्था सुनिश्चित करने की सलाह दी है। रिजर्व बैंक ने कम मूल्य का नोट देने वाले एटीएम की दिशा में बैंकों की ओर से उठाए गए कदमों की भी समीक्षा की है।

हिन्दी न्यूज एंड करेंट अफेयर्स +  व्यापार

एयरटेल ने किया सस्ता अंतरराष्ट्रीय रोमिंग पैक लॉन्च

बड़े नोटों को ‘भलीभांति जांच कर’ स्वीकार करें : आरबीआई

 

Loading...
Loading...