Saturday , January 18 2020
Breaking News
Home / व्यापार / अब डाकघरों में मिलेगी सस्ती दाल!

अब डाकघरों में मिलेगी सस्ती दाल!

नई दिल्ली। डाकघरों से गंगाजल के बाद अब लोगों को सस्ती दालें भी मिलने लग जाएगी। केन्द्र सरकार ने केन्द्रीय भंडार से दाल खरीदने की प्रदेश सरकारों की सुस्त रफ्तार के बाद यह ऐलान किया है। खबरों के मुताबिक एक-दो हफ्ते में सरकार जल्द इस दिशा में ठोस कार्रवाई करने जा रही है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार उपभोक्ता मंत्रालय के अधिकारियों ने पोस्ट डिपार्टमेन्ट के अधिकारियों से बात कर ली है और जल्द ही डाकघरों से बाजार दर से कम कीमत पर चना दाल बिकने लगेंगे। शुक्रवार को जारी मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि अंतर मंत्रालयी समिति ने आवश्यक वस्तुओं की कीमतों की समीक्षा की है। उसके बाद यह फैसला हुआ।

प्रदेशों में केन्द्रीय भंडार की दुकानें नहीं है इसलिए डाक विभाग को इसका जरिया बनाया जा रहा है। मंत्रालय के अनुसार अगले कुछ दिनों में दाल के पैकेट्स पोस्ट ऑफिस में मिलने लगेंगे। इसके लिए सरकारी एजेंसियां काम कर रही हैं। फिलहाल दिल्ली में राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (एनसीसीएफ) मोबाइल वैन के सहारे दाल बेच रहा है।

गत वर्ष सरकार को आयातित दाल को निपटाना पड़ा था क्योंकि अतिरिक्त भंडार होने के बावजूद राज्य सरकारों ने उसे लेने में दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। इस वर्ष किसानों से करीब 1.5 लाख टन दाल की खरीद और विदेशों से हुए आयात के बाद दालों का भंडार काफी मात्रा में है लेकिन राज्य सरकारें उसे खरीदने में रुचि नहीं दिखा रही है।

पढें लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स:

एलोवेरा का पौधा औषधी से भरपूर, अपनाएं ये टिप्स, बीमारी कहेगी बॉय-बॉय

दवाईयों के साथ नहीं पीने चाहिए यह जूस, हो सकते हैं खतरनाक साबित?

सेहत के लिए लाभदायक हींग, जानिए क्या-क्या है फायदे

सेहत के लिए फायदेमंद नारियल पानी!

कहते है मुल्तानी मिट्टी, लेकिन फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान!

सेहत के लिए लाभदायक सरसों का तेल!

अजवायन सेहत के लिए फायदेमंद, करें वजन कम!

दूध सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी हैं फायदेमंद

अच्छी व्यायाम के लिए अपनाएं ये शानदार टिप्स…

तो इसलिए नींद की कमी से होती है याददाश्त कमजोर…

ऐसे चमकेगी कुदरती नुस्खों से आपकी त्वचा

Loading...
Loading...