Tuesday , November 19 2019
Home / Hindi / अच्छी व्यायाम के लिए अपनाएं ये शानदार टिप्स…

अच्छी व्यायाम के लिए अपनाएं ये शानदार टिप्स…

समय का चक्र निरंतर चलता रहता है परंतु इंसान के पास अपने शरीर के लिए व्यायाम का भी वक्त नहीं है। क्योंकि आजकल की लाइफ स्टाइल ही कुछ ऐसी हो गई है। इसी वजह से आज का इंसान व्यायाम नहीं कर पाता है, या फिर जो व्यक्ति व्यायाम करता है वे ऊब चुका है। उसकी वजह है वहीं घिसी-पीटी व्यायाम के टिप्स। जिनकी वजह से सही तरह से व्यायाम नहीं हो पाती है। इसी कारणा से आए दिन लोग किसी ना किसी बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे में सभी लोग अपने आपको फिट रखने के लिए काफी कुछ कर रहे हैं। योग, जिम और एरोबिक्स इसमें से सबसे ज्यादा प्रचलित तरीकों में से हैं। लेकिन किसी भी काम को अगर मस्ती के साथ किया जाए, तो वो बोझ नहीं लगता है और उसमें आनंद भी आता है। साथ ही योग और व्यायाम करने की सही विधि की जानकारी के साथ यदि आसपास का वातावरण और आउटफिट भी एक्सरसाइज के अनुरुप हो, तो एक्सरसाइज करना सकून भरा हो जाता है। ऐसे बनाएं एक्सरसाइज को मजेदार-

व्यायाम के लिए अलग ड्रेस

व्यायाम के दौरान आपकी ड्रेस ऐसी होनी चाहिए जो शरीर को कवर करने के साथ फ्री मूवमेंट में बाधा न बने, इससे आपको व्यायाम करने में मजा आएगा। आप आराम का अनुभव भी करेंगे। स्ट्रचेबल फैब्रिक से बनी टीशर्ट व्यायाम के दौरान पहनने के लिए उपयुक्त होती है। पैरों में ट्रैक पैंट या किसी भी तरह की व्यायाम पैंट पहन सकते हैं। एक्सरसाइज के दौरान हमेशा आरामदायक स्नीकर पहनें। एरोबिक्स को आप काफी एंजॉय करेंगे। क्योंकि यह एक्सरसाइज ग्रुप में किया जाता है, जिससे फ्रेंड सर्कल भी बढ़ता है। इसके मूव्स भी डांस स्टेप्स जैसे होते हैं, जो बहुत मजेदार रहता है। एंटरटेंनमेंट के साथ व्यायाम करने का अपना ही मजा है।

म्यूजिक सुनकर करें व्यायाम

अगर आप बाहर दौडऩे भी जा रहे है तो अपने फोन से गाने सुनकर इसको मजेदार बना सकते है, अगर घर पर या व्यायाम सेंटर में व्यायाम कर रहे है तो म्यूजिक चलाकर ही एक्सरसाइज करें, इससे आप अपने एक्सरसाइज को ज्यादा इंजाय करेंगे। इन तरीकों को आजमाकर अपनी कसरत को मजेदार बना सकते हैं। याद रखिए फिट रहने के लिए आपको व्यायाम करना जरूरी है और आप व्यायाम का पूरा लाभ उठा पाएं, इसके लिए जरूरी है कि आप उसका पूरा आनंद उठाएं।

व्यायाम के लिए एसेसरीज

व्यायाम के लिए अलग प्रकार की एसेसरीज होनी चाहिए। मेडिटेशन के दौरान लेदर, प्लास्टिक, रबड़, सिंथेटिक और मेटल से बनी एसेसरीज से परहेज करें। बेल्ट, चेन व इयरिंग में बी सिंथेटिक मेटीरियल का इस्तेमाल न करें। वैसे आउटफिट को रंग-बिरंगा बना के भी आप अपने एक्सरसाइज को मजेदार सा फील करवा सकते है।

यह भी पढ़े : एलोवेरा का पौधा औषधी से भरपूर, अपनाएं ये टिप्स, बीमारी कहेगी बॉय-बॉय

यह भी पढ़े तो इसलिए नींद की कमी से होती है याददाश्त कमजोर…

जरूर पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

नहीं पीनी चाहिए ज्यादा ग्रीन टी, सेहत के लिए नुकसानदायी!

पपीते के गुण जानकर हो जाएंगे हैरान, कीजिए रोज सेवन!

पुदीने में छूपे हैं कई गुण, जो रखेंगे सेहत को ठीक!

हल्दी और तेल सेहत के लिए फायदेमंद, ऐसे कीजिए सेवन!

कपूर का तेल कई गुणों से भरपूर !

नमक के पानी से नहाने से होगी थकान दूर, जानिए टिप्स!

सेहत के लिए बहुत उपयोग हैं किशमिश, करें सेवन!

नाखून बताएंगे आपकी सेहत ठीक है या नहीं!

मिल्क पैडीक्योर से निखारा जा सकता है पैरो को

ऐसे दूर होगी बच्चों की भूख, जानिए टिप्स

खाने की आदतों में अचानक बदलाव से हो सकते हैं बीमार

चना सेवन करने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

आपके चेहरे का सौंदर्य बिगाड़ सकती है ये गलतियां!

वजन कम करने में मददगार नींबू…

ये घरेलू नुस्खें मच्छर के डंक को कर देंगे बेअसर!

ऐसे बचे वायरल बुखार से, जानिए तरीके!

Loading...
Loading...